SEARCH

वेगन सेन्सस / WAGON CENSUS


वेगन सेन्सस / WAGON CENSUS


प्रत्येक रेल मंडल पर डिब्बों की संख्या ईंटरचेन्ज के अनुसार सही है या नही, यह जानने के लिए प्रतिवर्ष निर्धारित
दिन और समय सम्पूर्ण रेलवे पर डिब्बों की गणना एक साथ की जाती है। प्रत्येक रेलवे मे उपलब्ध वैगनों की संख्या होना, नयी वेगन जो पूल मे नही थी, वैगन जो पूल से निकाली गयीहै तथा बेकार की गयी वैगनो या सेवा लायक न होने वाली वेगनो इत्यादी को ध्यान मे लिया जाता है. प्रत्येक रेलवे के सभी मंडल मे निर्धारित तिथी तक कितनी वैगन उपलब्ध है, ईसे वैगनो की गणना CENSUS कहते है।
रेलवे मे वैगनो की गणना के लिए दिनाक व समय निर्धारित किया जाता है। गणना के लिए क्षेत्रीय रेलवे को जिला और ब्लाक मे विभाजित किया जाता है। इस गणना के लिए निर्धारित संख्या मे कर्मचारियों को नामित किया जाता है, जिन्हे एक निर्धारित फार्म अर्थात टेलीशीट दी जाती है, वह कर्मचारी स्टेशनों पर उप्लब्ध डिब्बों को सम्पुर्ण विवरण के साथ पेंसिल से टेलीशीट मे स्वय दर्ज करेंगे, इस गणना मे यार्ड , स्टेशन, सिक सायडिग, गुडस शेड, यानांतरण शेड इत्यादि या अन्‍य किसी भी लाईन पर रखे हुये डिव्बो को शामिल किया जाता है।

टेलीशीट मे निम्नलिखित बाते होती है-

1. क्रमाक 
2. वैगन नंबर
3. वैगन का प्रकार 
4. मालिक रेलवे
5. वैगन कुट 
6. खाली या भरा वैगन
7. वापसी की तारीख

 गणना का कार्य सामान्‍य; माल स्टाक के लिए 30 नवम्बर, तथा कोचिग स्टाक के लिए 31 अक्टूबर को 12 से 14 बजे तक किया जाता है| गणना का कार्य करने के लिए गाडी को निश्चित समय पर रोक दिया जाता है, तथा टेलीशीट पर वैगनो का सम्पूर्ण विवरण लिखा जाता है, प्रत्येक सीट को एकत्रित करने के वाद सर्किल, डिस्टिक समरी बनाई जाती है, जिसे रेलवे स्तर पर अधिकृत रिपोर्ट के साथ चेक किया जाता है, जिसकी एक प्रतिIRCAको भेजी जाती है, IRCA प्रत्येक रेलव की दुसरी रेलवे पर कितनी वैगन है, इसका आकड़ा निकालती है और इन दोनों के अंतर उस दिन का मूल वैगन संतुलन माना जाता है गणना का परिणाम IRCA द्वारा प्रारम्भिक व आंतरिक दो अवस्थाओं मे प्रकाशित किया जाता है। सवारी डिब्बों की गणना भी इसी प्रकार से की जाती है।  विशेष प्रकार के डिब्बे जैसे  BFR, BFK, DBKM तथा BTPN की गणना स्वतंत्र रूप से की जाती है, वैगन गणना करने के लिए क्षेत्रीय स्तर पर, मण्डल स्तर पर, यार्ड स्तर पर अधिकारी व कर्मचारी नियुक्त किए जाते है, गणना होने के वाद सभी टेलीशीट मुख्यालय को भेज दी जाती है।  मुख्यालय मे पहले से ही उपलब्ध कम्प्यूटर से टेली किया जाता है और उसे रेलवे बोर्ड के मूल रिकार्ड से मिलाया जाता है, गणना के आधार पर इटरचेंज का रिकार्ड रखा जाता है।

वैगनो की दैनिक गणना

प्रत्येक यार्ड , बड़े स्टेशनों पर प्रत्येक दिन खुबह 06 बजे, 16 बजे, और 24 बजे उपलब्ध बैगनो का UP / DOWN दिशा वाईज स्वतंत्र रूप से लिखी जाती है, परिचालित लाईन पर उपलब्ध डिब्बो, वीमार डिब्बों या स्पेशल प्रकार के वैगनो को अलग अलग रखा जाता है ईस गणना को 06, 16, तथा 24 बजे की पोजीशन मे दिया जाता है।

FOIS पर बेगन गणना : किसी भी मण्डल / रेलवे पर कार्यरत बैगनों की प्रतिदिन की वेगन गणना FOIS की रिपोर्ट मे प्रतिदिन खुबह प्राप्त हो जाती है | इसमे उपलब्ध वेगन, वीमार वेगन या स्पेशल प्रकार के वैगनो को अलग से भी दिखाया जाता है |

No comments:

Post a Comment